News Vox India
कैरियरखेती किसानीशहर

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत बिथरी चैनपुर थाना क्षेत्र में हुए कार्यक्रम ,  

लाभार्थियों को वितरित किये गये प्रमाण पत्र

Advertisement

बरेली ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा‘ के तहत आज जनपद बरेली के विकास खण्ड क्यारा के ग्राम पंचायत बिचरा बाल किशनपुर तथा ग्राम सुदनपुर में मा0 विधायक बिथरी चैनपुर डॉ0 राघवेन्द्र शर्मा के मुख्य आतिथ्य में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।‘विकसित भारत संकल्प यात्रा‘ कार्यक्रम के तहत एलईडी वैन के माध्यम से भारत सरकार/ प्रदेश सरकार की योजनाओं के प्रचार प्रसार किया गया तथा स्वास्थ्य शिविर में लोगों की जांच भी की गयी। ड्रोन से नैनौ युरिया, डीएपी का प्रदर्शन किया गया तथा ग्राम वासियों को विभिन्न योजनाओं से आच्छादित किया गया।

 

कृषि विभाग द्वारा जागरूकता स्टॉल लगाते हुए विभिन्न कृषि, कृषक आधारित योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को प्रोत्साहित किया गया तथा प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत किसान की ई-केवाईसी करायी गयी इस दौरान कैम्प लगाकर लोगों का आधार लिकिंग का कार्य भी करवाया गया है। कृषि विभाग द्वारा मृदा परीक्षण, प्राकृतिक खेती, श्री अन्न/मिलेट्स की उपयोगिता, स्थानीय कृषि उत्पादन संगठनों के उत्पादन के प्रति प्रदर्शनी रबी अभियान के अन्तर्गत प्रगतिशील कृषकों द्वारा उच्च उत्पादकता प्राप्त करने हेतु संवाद कार्यक्रम किया गया। स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं ने अपने-अपने उत्पादों के स्टॉल लगाये गये।

स्वास्थ्य विभाग के अन्तर्गत स्टॉल के माध्यम से चिकित्सा परीक्षण कराया गया। पशुपालन विभाग के स्टॉल के अन्तर्गत पशुओं सामयिक टीकाकरण व रोगों के बारे में कृषकों को जागरूक किया गया। आपूर्ति एवं विपणन विभाग के स्टॉल के अन्तर्गत पीएम उज्ज्वला योजना पर प्रकाश डाला गया। कृषि उत्पादन संगठनों के उत्पादन के प्रति प्रदर्शनी रबी अभियान के अन्तर्गत प्रगतिशील कृषकों द्वारा उच्च उत्पादकता प्राप्त करने हेतु संवाद कार्यक्रम किया गया।विकास खण्ड क्यारा में किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत 05 कृषकों को प्रमाण पत्र, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के 10 लाभार्थियों को व मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के 03 लाभार्थियों को सांकेतिक चाबी, स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत 02 लाभार्थियों को मुफ्त शौचालय एवं शौचालय के केयर टेकर को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।इस अवसर पर समस्त विभाग के सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Related posts

 चांदी हुई 6 हजार रूपए सस्ती , सोना भी हुआ महंगा  यह है  आज के भाव ,

newsvoxindia

बरेली पुलिस ने 1 करोड़ 45 लाख कीमत की अफीम साथ  तीन गिरफ्तार,

newsvoxindia

Horoscope Today:सकारात्मक वृद्धि के लिए करें भगवान गणेश की पूजा -आराधना लगाए मोतीचूर के लड्डू का भोग ,जानिए क्या कहते हैं सितारे,

newsvoxindia

Leave a Comment