News Vox India
धर्मशहरशिक्षा

केवट की नाव चली गली- गली, रामभक्तों ने बरसाये फूल

सचिन श्याम भारती,

बरेली। ब्रह्मपुरी की रामलीला मंचन में गुरु व्यास मुनेश्वर जी ने लीला से पूर्व वर्णन किया कि राजा दशरथ की आज्ञानुसार अयोध्या से निकल कर श्रीराम लक्ष्मण सीताजी आर्य सुमंत के साथ रथ में सबसे पहले तमसा नदी पहुंचे, जो अयोध्या से 20 किमी दूर है। इसके बाद उन्होंने गोमती नदी पार की और प्रयागराज से 22 किलोमीटर दूर वे श्रृंगवेरपुर पहुंचे, जो निषादराज गुह का राज्य था।

 

 

 

 

वहां निषादराज ने उनका स्वागत किया। निषादराज गुह मछुआरों और नाविकों के राजा थे। वनवास के दौरान श्रीराम ने अपनी पहली रात उन्हीं के यहां बिताई। श्रृंगवेरपुर में इंगुदी -हिंगोटद्ध का वृक्ष हैं जहां बैठकर प्रभु ने निषादराज गुह से भेंट की थी वे रामजी के बाल सखा थे दोनों ने एक ही गुरुकुल में रहकर शिक्षा प्राप्त की थी। यहीं पर गंगा के तट पर उन्होंने केवट से रामजी को गंगा पार कराने को कहा था। पर केवट सकुचाते हुए कहते है कि प्रभु आपने चरणों की रज से पत्थर शिला को नारी में बदल दिया इसलिये मैं पहले आपके चरण धोऊंग।

 

 

इस लीला के मंचन के बाद क्षेत्र में नाव के साथ यात्रा निकाली गयी, जो नरसिंह मंदिर से चलकर मलूकपुर चौराहा, सौदागरान होकर, मस्जिद आला हज़रत गली से गुजरती हुई, कूंचा सीताराम, बड़ा बाज़ार, नीम की चढ़ाई होते हुए थाना किला के सामने साहूकारा तक पहुंची। जहां की तुलसी गली में केवट संवाद की लीला का मंचन हुआ। रास्ते में जगह जगह रामभक्तो ने नाव यात्रा पर पुष्प वर्षा की, प्राचीन श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर निकट आला हज़रत दरगाह पर अखंड भारत गौरव ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने यात्रा का भव्य स्वागत किया।कथा के प्रारम्भ में भगवान के स्वरुपों की आरती शिव सेना जिला प्रमुख दीपक पाठक द्वारा की गयी।

 

 

प्रवक्ता विशाल मेहरोत्रा ने बताया कि कल लीला में ‘दशरथ मरण और चित्रकूट में भरत मिलाप की लीला का मंचन होगा’।अध्यक्ष सर्वेश रस्तोगी ने सभी पदाधिकारियों के साथ अतिथियों का स्वागत किया व आभार व्यक्त किया। साहूकारे की व्यवस्था महामंत्री राजू मिश्रा जी ने संभाली। सुरक्षा व्यवस्था के लिए भारी पुलिस बल, पी ए सी, आर ए एफ तैनात थी।

 

 

पदाधिकारियों में अंशु सक्सेना, पंकज मिश्रा, राजू मिश्रा, राजकुमार गुप्ता, सुनील रस्तोगी, लवलीन कपूर, नवीन शर्मा, विवेक शर्मा, गौरव सक्सेना, दिनेश दद्दा, अखिलेश अग्रवाल, पंडित सुरेश कटिहा, सत्येंद्र पांडेय, महिवाल रस्तोगी, नीरज रस्तोगी, दीपेन्द्र वर्मा, धीरज दीक्षित, पंडित विनोद शर्मा, कमल टण्डन, अनमोल रस्तोगी आदि मौजूद रहे।

Related posts

ELECTION UPDATE : बरेली डीएम की पहल -माई ऐप से वोटर जान सकेंगे अपने बूथ का हाल 

newsvoxindia

विवाहिता ने देवर पर लगाया छेड़खानी और मारपीट का आरोप

newsvoxindia

आंवला की जनता विकास के नाम ही करेगी मतदान , उम्मीदवार बना ले अपना प्लान

newsvoxindia

Leave a Comment