News Vox India
शहर

फतेहगंज पूर्वी में सर्व पूज्यविघ्न विनाशक भगवान गणेश की भव्य शोभायात्रा निकाली गई,

 

  • -5 किलोमीटर शोभायात्रा में 101 स्थानों पर दर्जनभर गोविंदा टीमों ने हांडी फोड़ने में चली जंग
    Advertisement
  • -पांच स्थानों पर भंडारा व सात स्थानों पर शरबत पानी के पियाउ लगाए गए,

 

फतेहगंज पूर्वी। श्रीगणेश चतुर्थी पर नगर में भव्य शोभायात्रा निकाली गई। दही माखन से भरी हांडी फोड़ जगह जगह मटकी फोड़ने का आयोजन आकर्षण का केंद्र बना रहा। शोभा यात्रा में जगह-जगह भंडारे प्याऊ लगाए। दर्जनभर गोविंदाओं की टोलियां हांडी फोड़ने के लिए जोर आजमाइश करते रहे। देर रात में दूसरे प्रदेशों से आए कलाकारों द्वारा भव्य आयोजन भी होगा।
फतेहगंज पूर्वी में श्री गणेश चतुर्थी पर लालता देवी मंदिर पर भगवान गणेश की पूजा अर्चना पर 1008 लड्डुओं का भोग लगाया गया। सांसद धर्मेंद्र कश्यप व टीम की अगुवाई में शोभायात्रा झंडी दिखाकर रवाना की गई।

 

 

 

जिसमें भगवान गणेश की झांकी के अलावा त्रिपुरारी भोलेनाथ का भव्य अखाड़ा, राधा कृष्ण, राम सीता की झांकियां, राधा कृष्ण, मां सरस्वती, शंकर पार्वती, वासुदेव कृष्ण का जन्म झांकी लोगों का मन मोह रही थी। मोहल्ला साहूकारा,कस्सावान, जमींदारान, उत्तम गंज पश्चिमी , से होते हुए सब्जी मंडी चौराहा से हाईवे होते हुए रेलवे स्टेशन समेत दर्जनों मोहल्ले से निकली। गोविंदा की दर्जनभर टोलियां मटकी फोड़ने को नए उत्साह से रोज आजमाइश करते रहे। कई मटकी काफी ऊंचाई पर बांधी गई जिन पर आधा आधा घंटा तक जोर आजमाइश पर मटकी फोड़ी जा सकी।

 

 

 

 

4 किलोमीटर लंबी भगवान गणेश की यात्रा में जगह-जगह भंडारे, प्याऊ, शरबत और केसर बादाम की दूध ठंडाई का वितरण चलता रहा। नगर में पूरी तरह व्यापार बंद रहा, तारों ने सोचा से ही दुकानें बंद रखें। कस्बे व देहात के सैकड़ों गांव के लोग शोभा यात्रा देखने पहुंचे। शोभा यात्रा में किसी गोविंदाओं की टोली में चोट न आए इसलिए डॉक्टरों की टीम भी साथ में मौजूद चल रही थी। शाहजहांपुर व पीलीभीत और फर्रुखाबाद के लोग शोभायात्रा देखने पहुंचे थे। शोभा यात्रा की सुरक्षा के दृश्य शिवपुरी मौके पर काफी देर लगे रहे। स्पेक्टर धर्मेंद्र सिंह ने नगर का पूरा कोर्स सुरक्षा में लगाया था।

 

 

देर शाम शोभायात्रा सफलतापूर्वक निकलने के बाद ही पुलिस को चैन मिला। देर शाम रामलीला मैदान में शोभायात्रा का समापन किया गया। शोभा यात्रा में मुख्य रूप से डॉ संजीव शर्मा एडवोकेट, संजय पाठक,प्रमोद चक्रवर्ती, मोहन अग्रवाल, सतीश चंद्र शर्मा, बिट्टू अग्रवाल, लवी अग्रवाल, चेयरमैन प्रदीप , महंत केके पाठक , डॉ युगल किशोर मिश्रा, विपिन मिश्रा, मुन्ना यादव,मनोज यादव, गगन शर्मा,वीरेश पाठक, रवि प्रकाश मिश्रा, अनुराग शर्मा आदि मौजूद रहे।

 

गोविंदा की टोलियां मटकी फोड़ने में रखा था इनाम

भगवान गणेश शोभायात्रा में मटकी में कई जगह इनाम भी बांधा गया था। इससे जल्दी मटकी फोड़ने में भरपूर जोर आजमाइश का रोमांच चरम पर था। मटकी छोड़ने के लिए कई टोलियां आपस में भिड़ गई।

पूरे दिन चलते रहे दर्जनों भंडारे
हाईवे पर मोहन अग्रवाल व संजय पाठक , रवि प्रकाश के भंडारे पर देर रात तक भीड़ लगी हुई थी। हाईवे के भगवान गजानन का प्रसाद पाने के लिए हाईवे पर भी भीड़ लगी रही।

12 घंटे तक बंद रही सप्लाई
शोभा यात्रा के दौरान बुधवार को सुबह से ही पूरे दिन विद्युत सप्लाई बंद रखी गई। गोविंदाओं की टोलियां द्वारा मटकी छोड़ने के दौरान कहीं हादसा ना हो इसलिए बिजली विभाग ने सप्लाई बंद कराई थी।जिससे लोगों को पूरे दिन बूंद बूंद पानी को तरसना पड़ा तथा गर्मी से हाल बेहाल रहे।

Related posts

पीएम नरेंद्र मोदी की वजह से तीन राज्यों में मिली जीत,

newsvoxindia

2024 का चुनाव बैलट पेपर से हो : सुनीता गंगवार 

newsvoxindia

मौलाना शहाबुद्दीन को पीएफआई के खिलाफ बयान देने पर मिली धमकी , दिल्ली से कॉल आने का दावा ,

newsvoxindia

Leave a Comment