News Vox India
धर्म

नवरात्र स्पेशल:इस बार आठ दिन रहेंगे नवरात्र, डोली पर सवार होकर आएंगी मां

nnnnnn

ज्योतिषाचार्य आचार्य मुकेश मिश्रा (बरेली)

Advertisement

बरेली। शारदीय नवरात्रि यानि मां दुर्गा के पवित्र नौ दिन, हर दिन मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूप का पूजन करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है. इस साल शारदीय नवरात्रि आठ दिन के है। यही कारण है कि इस बार चतुर्थी और पंचमी तिथि एक साथ पड़ रही है, ऐसे में 7 अक्टूबर से शुरू हो रहे शारदीय नवरात्र 14 अक्टूबर तक रहेंगे और 15 अक्टूबर को विजयदशमी यानी दशहरा मनाया जाएगा।

इस बार मां दुर्गा की सवारी

देवी भाग्वत पुराण में बताया गया है कि वार के अनुसार मां दुर्गा किस चीज की सवारी करके प्रथ्वी लोक में आएंगी। अगर नवरात्र की शुरुआत सोमवार या रविवार से होती है तो माता हाथी पर सवार होकर आएंगी। शनिवार और मंगलवार को माता अश्व पर सवार होकर आती हैं। वहीं अगर नवरात्र गुरुवार या शुक्रवार से प्रारंभ होते हैं तो माता डोली पर सवार होकर आएंगी। इस साल नवरात्रि गुरुवार से प्रारंभ हो रहे हैं। जिसके कारण वह डोली पर सवार होकर आएंगी। ज्योतिष के अनुसार मां डोली पर सवार होकर जाती हैं तो यश- वैभव धन-संपदा आदि की वृद्धि तीव्रता से होती है। इसलिए इस बार के नवरात्रे बेहद खास हैं। इस बार का व्रत का अनंत गुना फल भी प्राप्त होगा।

-इसलिए 8 दिन के हैं नवरात्रि

वैसे तो दुर्गे मां के सभी नौ दिन बेहद शुभ हैं। पर इस बार नवरात्रि की शुरुआत गुरुवार के दिन से हो रही है। सर्वपितृ अमावस्या के साथ 6 अक्टूबर को श्राद्ध समाप्त हो रहे हैं।इसके अगले दिन यानि 7 अक्टूबर दिन गुरुवार से नवरात्रि प्रारंभ हो जाएंगे।  एक ही दिन में दो तिथियां पड़ने से शारदीय नवरात्रि 8 दिन तक चलेंगे। 9 अक्टूबर दिन शनिवार को तृतीया सुबह 7 बजकर 48 मिनट तक रहेगी, इसके बाद चतुर्थी शुरू हो जाएगी, जो अगले दिन 10 अक्टूबर दिन रविवार को सुबह 5 बजे तक रहेगी। इस बार देवी मां के पूजन की शुरुआत गुरुवार के दिन से हो रही है, जो पूजा व आध्यात्मिक उन्नति के लिए शुभ है। उन्होंने बताया कि नवरात्र की शुरुआत चित्रा नक्षत्र में हो रही है, जिससे साधाना, साहस और संतोष प्राप्त होगा।

शारदीय नवरात्रि की तिथियां-पहला दिन 7 अक्टूबर मां शैलपुत्री की पूजा

-दूसरा दिन 8 अक्टूबर मां ब्रह्मचारिणी की पूजा

-तीसरा दिन 9 अक्टूबर  मां चंद्रघंटा व मां कुष्मांडा की पूजा

-चौथा दिन 10 अक्टूबर मां स्कंदमाता की पूजा

-पांचवां दिन 11 अक्टूबर मां कात्यायनी की पूजा

-छठवां दिन 12 अक्टूबर मां कालरात्रि की पूजा

-सातवां दिन 13 अक्टूबर मां महागौरी की पूजा

-आठवां दिन 14 अक्टूबर मां सिद्धिदात्री की पूजा

-15 अक्टूबर  विजयादशमी (दशहरा)

-घटस्थापना के लिए शुभ मुहूर्त

नवरात्रि के प्रथम दिन घटस्थापना के साथ देवी मां का पूजन शुरू किया जाता है।घटस्थापना के लिए शुभ मुहूर्त का विशेष रूप से ध्यान रखें. 7 अक्टूबर को घटस्थापना का शुभ मुहूर्त सुबह 6 बजकर 17 मिनट से  7 बजकर 7 मिनट तक का है इसके बाद मध्यान्ह काल में अभिजीत मुहूर्त 11:44 से 12:31 तक रहेगा। इन मुहूर्तो में की गई घट स्थापना शुभकारी और मंगलकारी रहेगी।

Related posts

वीर सावरकर नगर का शिवमंदिर लोगों की आस्था का मुख्य केंद्र ,जानिए इस मंदिर के बारे में  

newsvoxindia

शुभ योग में करें आज भगवान विष्णु की पूजा- अर्चना चमकेगा सौभाग्य ,जानिए क्या कहते हैं आपके सितारे,

newsvoxindia

नौ जुलाई तक पिया मिलन की आस, फिर चतुर्मास,जानिए यह खबर

newsvoxindia

Leave a Comment